Hindi info Single Phase Induction Motor

Hindi info Single Phase Induction Motor


हम एकल प्रयोजन बिजली प्रणाली का उपयोग घरेलू उद्देश्यों, वाणिज्यिक उद्देश्यों और औद्योगिक उपयोगों में कुछ हद तक तीन चरण प्रणाली से अधिक व्यापक रूप से करते हैं। चूंकि, एकल चरण प्रणाली तीन चरण प्रणाली की तुलना में अधिक किफायती है और अधिकांश घरों, दुकानों, कार्यालयों में बिजली की आवश्यकता कम होती है, जिसे आसानी से एक चरण प्रणाली द्वारा पूरा किया जा सकता है। एकल चरण मोटर निर्माण में आसान, लागत में सस्ते, भरोसेमंद और मरम्मत और रखरखाव के लिए आसान हैं। इन सभी फायदों के कारण, एकल चरण मोटर वैक्यूम क्लीनर, प्रशंसकों, वाशिंग मशीन, केन्द्रापसारक पंप, blowers, वाशिंग मशीन, आदि में अपने आवेदन पाता है।




एकल चरण एसी मोटर को आगे वर्गीकृत किया जाता है:


एकल चरण प्रेरण मोटर्स या असिंक्रोनस मोटर।
एकल चरण तुल्यकालिक मोटर्स।
कम्यूटेटर मोटर।

यह आलेख एकल चरण प्रेरण मोटर के मौलिक सिद्धांत, वर्णन और कार्य सिद्धांत प्रदान करेगा।

रोटर और स्टेटर।


स्टेटर
चूंकि इसका नाम इंगित करता है कि स्टेटर प्रेरण मोटर का एक स्थिर हिस्सा है। एकल चरण प्रेरण मोटर के स्टेटर को एक चरण चरण एसी आपूर्ति दी जाती है।


रोटार
रोटर एक प्रेरण मोटर का घूर्णन हिस्सा है। रोटर शाफ्ट के माध्यम से यांत्रिक लोड को जोड़ता है। एकल चरण प्रेरण मोटर में रोटर गिलहरी पिंजरे रोटर प्रकार का है।
एकल चरण प्रेरण मोटर का निर्माण लगभग गिलहरी पिंजरे तीन चरण प्रेरण मोटर के समान है। लेकिन एक चरण प्रेरण मोटर के मामले में, तीन चरण प्रेरण मोटर में एक तीन चरण घुमाव के बजाय स्टेटर की दो विंडिंग्स होती हैं।

एकल चरण प्रेरण मोटर के स्टेटर


एकल चरण प्रेरण मोटर के स्टेटर ने परिधि पर एडी वर्तमान नुकसान को कम करने के लिए मुद्रांकन मुद्रित किया है। स्लॉट या मुख्य घुमावदार ले जाने के लिए अपने मुद्रांकन पर स्लॉट प्रदान किए जाते हैं। हिस्टैरेसीस घाटे को कम करने के लिए मुद्रांकन सिलिकॉन स्टील से बने होते हैं। जब हम स्टेटर घुमाने के लिए एक चरण एसी आपूर्ति लागू करते हैं, तो चुंबकीय क्षेत्र का उत्पादन होता है, और मोटर गतिशील गति एनएस की तुलना में गति से घूमती है। सिंक्रोनस गति एनएस द्वारा दिया जाता है
कहा पे,


  • एफ = आपूर्ति वोल्टेज आवृत्ति,
  • पी = मोटर के ध्रुवों की संख्या।

एकल चरण प्रेरण मोटर के स्टेटर का निर्माण तीन चरण प्रेरण मोटर के समान है, सिवाय इसके कि एकल चरण प्रेरण मोटर के घुमावदार हिस्से में दो भिन्नताएं हैं।

सबसे पहले, सिंगल-चरण प्रेरण मोटर्स ज्यादातर सांद्रिक कॉइल्स के साथ प्रदान किए जाते हैं। हम सांद्रिक कॉइल्स की सहायता से प्रति कुंडल मोड़ों की संख्या को आसानी से समायोजित कर सकते हैं। एमएमएफ वितरण लगभग sinusoidal है।

छायांकित ध्रुव मोटर के अलावा, एसिंक्रोनस मोटर में दो स्टेटर विंडिंग्स हैं जो मुख्य घुमावदार और सहायक घुमावदार हैं। इन दो windings अंतरिक्ष चौकोर में एक दूसरे के लिए रखा जाता है।

एकल चरण प्रेरण मोटर के रोटर


एकल चरण प्रेरण मोटर के रोटर का निर्माण गिलहरी पिंजरे तीन चरण प्रेरण मोटर के समान है। रोटर बेलनाकार है और इसकी परिधि में स्लॉट है। स्लॉट एक-दूसरे के समानांतर नहीं होते हैं, लेकिन थोड़ा सा स्काईड होता है क्योंकि स्काईटिंग स्टेटर और रोटर दांतों के चुंबकीय लॉकिंग को रोकती है और प्रेरण मोटर के काम को अधिक चिकनी और शांत बनाती है, यानी कम शोर। गिलहरी पिंजरे रोटर में एल्यूमीनियम, पीतल या तांबे के सलाखों होते हैं। इन एल्यूमीनियम या तांबा सलाखों को रोटर कंडक्टर कहा जाता है और रोटर की परिधि पर स्लॉट में रखा जाता है। तांबा या एल्यूमीनियम के छल्ले रोटर कंडक्टर को स्थायी रूप से कम करते हैं जिन्हें अंत के छल्ले कहते हैं। यांत्रिक शक्ति प्रदान करने के लिए, इन रोटर कंडक्टर को अंत अंगूठी के लिए मजबूर किया जाता है और इसलिए पिंजरे जैसा दिखने वाला एक पूर्ण बंद सर्किट होता है और इसलिए इसका नाम गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर के रूप में मिलता है। चूंकि अंत के छल्ले सलाखों को स्थायी रूप से छोटा करते हैं, रोटर विद्युत प्रतिरोध बहुत छोटा होता है और बाहरी प्रतिरोध को जोड़ना संभव नहीं है क्योंकि बार स्थायी रूप से कम हो जाते हैं। पर्ची की अंगूठी और ब्रश की अनुपस्थिति एकल चरण प्रेरण मोटर का निर्माण बहुत सरल और मजबूत बनाती है।

एकल चरण प्रेरण मोटर


एकल चरण प्रेरण मोटर के कार्य सिद्धांत
नोट: हम जानते हैं कि किसी भी इलेक्ट्रिकल मोटर के काम के लिए, चाहे एसी या डीसी मोटर, हमें दो प्रवाहों की आवश्यकता होती है क्योंकि इन दो प्रवाहों की बातचीत ने आवश्यक टोक़ का उत्पादन किया था।
जब हम एकल चरण प्रेरण मोटर के स्टेटर घुमाने के लिए एक चरण एसी आपूर्ति लागू करते हैं, तो वैकल्पिक प्रवाह स्टेटर या मुख्य घुमाव के माध्यम से बहने लगते हैं। यह वैकल्पिक प्रवाह मुख्य प्रवाह नामक एक वैकल्पिक प्रवाह उत्पन्न करता है। यह मुख्य प्रवाह भी रोटर कंडक्टर के साथ जुड़ा हुआ है और इसलिए रोटर कंडक्टर काटता है। फैराडे के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रेरण के कानून के मुताबिक, एम्फ रोटर में प्रेरित हो जाता है। चूंकि रोटर सर्किट एक बंद है, इसलिए वर्तमान रोटर में बहने लगती है। इस धारा को रोटर वर्तमान कहा जाता है। यह रोटर वर्तमान रोटर प्रवाह नामक अपने प्रवाह का उत्पादन करता है। चूंकि इस प्रवाह को प्रेरण सिद्धांत के कारण उत्पादित किया जाता है, इसलिए इस सिद्धांत पर काम करने वाली मोटर को अपना नाम प्रेरण मोटर के रूप में मिला। अब दो प्रवाह हैं जो मुख्य प्रवाह है, और दूसरा रोटर प्रवाह कहा जाता है। ये दो प्रवाह वांछित टोक़ का उत्पादन करते हैं जो मोटर द्वारा घूमने के लिए आवश्यक होता है।
सिंगल फेज इंडक्शन मोटर क्यों नहीं शुरू हो रहा है?
डबल फील्ड घूमने वाले सिद्धांत के अनुसार, हम किसी भी वैकल्पिक मात्रा को दो घटकों में हल कर सकते हैं। प्रत्येक घटक में वैकल्पिक मात्रा की अधिकतम परिमाण के आधे हिस्से के बराबर आयाम होता है, और ये दोनों घटक एक दूसरे के विपरीत दिशा में घूमते हैं। उदाहरण के लिए - एक प्रवाह, φ दो घटकों में हल किया जा सकता है

इन घटकों में से प्रत्येक विपरीत दिशा में घूमता है I। ई अगर एक φm / 2 घड़ी की दिशा में घूर्णन कर रहा है तो अन्य φm / 2 anticlockwise दिशा में घूमता है।

जब हम एकल चरण प्रेरण मोटर के स्टेटर घुमाने के लिए एक चरण एसी आपूर्ति लागू करते हैं, तो यह परिमाण, φm का प्रवाह उत्पन्न करता है। डबल फील्ड घूमने वाले सिद्धांत के अनुसार, यह वैकल्पिक प्रवाह, φm आयाम φm / 2 के दो घटकों में बांटा गया है। इन घटकों में से प्रत्येक सिंक्रोनस गति, एनएस के साथ विपरीत दिशा में घुमाएगा। आइए फ्लक्स, φf और फ्लक्स, φb के पिछड़े घटक के अग्रेषण घटक के रूप में प्रवाह के इन दो घटकों को कॉल करें। किसी भी समय फ्लक्स के इन दो घटकों के परिणामस्वरूप उस विशेष तत्काल तत्काल स्टेटर प्रवाह का मूल्य मिलता है।


अब शुरू करने की स्थिति में, प्रवाह के आगे और पिछड़े घटक दोनों एक दूसरे के विपरीत हैं। इसके अलावा, प्रवाह के इन दोनों घटक परिमाण में बराबर हैं। इसलिए, वे एक-दूसरे को रद्द करते हैं और इसलिए रोटर द्वारा शुरुआती स्थिति में अनुभवी शुद्ध टोक़ शून्य है। तो, एकल चरण प्रेरण मोटर्स स्वयं शुरू मोटर नहीं हैं।

स्वयं शुरू मोटर के रूप में एकल चरण प्रेरण बनाने के तरीके

उपर्युक्त विषय से, हम आसानी से निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि सिंगल-चरण प्रेरण मोटर्स स्वयं शुरू नहीं हो रहे हैं क्योंकि उत्पादित स्टेटर प्रवाह प्रकृति में बदल रहा है और शुरुआत में, इस प्रवाह के दो घटक एक दूसरे को रद्द कर देते हैं और इसलिए कोई नेट नहीं है टोक़। इस समस्या का समाधान यह है कि अगर हम वैकल्पिक प्रकार के बजाय स्टेटर फ्लक्स घूर्णन प्रकार बनाते हैं, जो केवल एक विशेष दिशा में घूमता है। फिर प्रेरण मोटर आत्म-शुरू हो जाएगी। अब इस घुमावदार चुंबकीय क्षेत्र के उत्पादन के लिए, हमें दो वैकल्पिक प्रवाह की आवश्यकता होती है, जिसमें उनके बीच कुछ चरण अंतर कोण होता है। जब ये दो प्रवाह एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, तो वे परिणामस्वरूप प्रवाह उत्पन्न करेंगे। यह परिणामी प्रवाह प्रकृति में घूर्णन कर रहा है और अंतरिक्ष में केवल एक विशेष दिशा में घूमता है। एक बार मोटर चलने लगने के बाद, हम अतिरिक्त प्रवाह को हटा सकते हैं। मोटर केवल मुख्य प्रवाह के प्रभाव में चलना जारी रखेगी। स्व-प्रारंभिक मोटर के रूप में एसिंक्रोनस मोटर बनाने के तरीकों के आधार पर, मुख्य रूप से चार प्रकार की एकल चरण प्रेरण मोटर होती है, अर्थात्,

  • स्प्लिट चरण प्रेरण मोटर,
  • संधारित्र प्रेरक मोटर शुरू,
  • संधारित्र संधारित्र रन प्रेरण मोटर शुरू,
  • छायांकित ध्रुव प्रेरण मोटर।
  • स्थायी विभाजित संधारित्र मोटर या एकल मूल्य संधारित्र मोटर।
  • एकल चरण और तीन चरण प्रेरण मोटर्स के बीच तुलना

एकल चरण प्रेरण मोटर्स तीन चरण प्रेरण मोटर्स की तुलना में छोटे बिजली रेटिंग के लिए निर्माण, विश्वसनीय और किफायती में सरल हैं।
एकल चरण प्रेरण मोटर्स का विद्युत शक्ति कारक तीन चरण प्रेरण मोटर्स की तुलना में कम है।
एक ही आकार के लिए, सिंगल-चरण प्रेरण मोटर्स आउटपुट के लगभग 50% को तीन चरण प्रेरण मोटर्स के रूप में विकसित करते हैं।
प्रारंभिक टोक़ एसिंक्रोनस मोटर / एकल चरण प्रेरण मोटर के लिए भी कम है।
एकल चरण प्रेरण मोटर्स की दक्षता तीन चरण प्रेरण मोटर्स की तुलना में कम है।

एकल चरण प्रेरण मोटर्स छोटी रेटिंग के लिए सरल, मजबूत, भरोसेमंद और सस्ता हैं। वे 1 किलोवाट रेटिंग तक उपलब्ध हैं।
Newest
Previous
Next Post »